Logo
Print this page

लौकी की पापलेट..., है बहुत टेस्टी...

लौकी की पापलेट..., है बहुत टेस्टी...

हरी सब्जियों में लौकी, जिसे बहुत जगहों पर घिया (Bottle gourd) भी कहा जाता है, साल भर मिलने वाली सब्जी है। इससे कई बेहतरीन व्यंजन बनाए जाते हैं। यह विटामिन ए, विटामिन बी और विटामिन सी से भरपूर होती है। लगभग 12 से 15 प्रतिशत पानी धारण करने वाली इस सब्जी में आयरन, जिंक, मैग्नेशियम और मैंगनीज भी पाए जाते हैं। मधुमेह रोगियों के लिए इसे वरदान माना जाता है।

पेश है इस लाजवाब सब्जी की एक स्पेशल रेसिपी। इस रेसिपी को मैंने नाम दिया है, “लौकी की पापलेट”... इसे बिहार में ‘कद्दू का तरुआ’ और गुजरात में ‘दूधी नी (की) पापलेट’ कहते हैं। अनेक जगह पर इसे लोग ‘कद्दू की कलौंजी’ भी कहते हैं।

बच्चे लौकी को अक्सर खाने से कतराते हैं और अगर यह हफ्ते में दो-तीन दिन बन जाता है, तो बड़े भी कहते है- “आज फिर कद्दू”..., लेकिन मेरा दावा है कि इस रेसिपी को खाने के बाद वे ऐसा कभी नहीं कहेंगे। तो, आइए जानते हैं, लौकी की पापलेट कैसे बनाएं...

आवश्यक सामग्री (तीन से चार लोगों के लिए)

-- लौकी (500 ग्राम)

-- धनिया पावडर – 4 बड़ा चम्मच

-- सब्जी मसाला – 1 बड़ा चम्मच

-- हल्दी पावडर – 1 छोटा चम्मच

-- लाल मिर्च पावडर – 1/2 छोटा चम्मच

-- नमक – 1 बड़ा चम्मच या स्वादानुसार

-- तेल – 5 बड़ा चम्मच (तलने यानी सौटे करने के लिए)

बनाने की विधि

लौकी की पापलेट बनाना बहुत ही आसान है और यह बहुत कम समय में बन जाता है। परंतु, जहां तक स्वाद की बात है, तो यह किसी भी व्यंजन से कहीं बढ़कर स्वादिष्ट है। बिहार में तो यह अतिथियों के सम्मान में आवश्यक रूप से बनाया जाता है...

देखें विडियो

सावधानियां

  1. लौकी को न अधिक मोटा काटें या न अधिक पतला
  2. धीमी आंच पर ही पकाएं
  3. दूसरी खेप या घानी डालने से पहले तवे या पैन से चिपकी हुई मसाले को साफ़ कर लें

सुझाव

  1. आप सूखे मसाले की जगह ‘मसाले के घोल’ भी इस्तेमाल कर सकते हैं
  2. आप इसमें अदरक-लहसुन-हरी मिर्च की पेस्ट भी डाल सकते हैं
Last modified onMonday, 04 December 2017 15:03
Developed By Rajat Varshney | Conceptualized By Dharmendra Kumar | Powered By Mediabharti Web Solutions | Copyright © 2018 Kadahi.com.